logo

वित्त मंत्री ने जिस सर्वाइकल कैंसर से बचाव की कल कही बात, उसी से गयी अभिनेत्री पूनम पांडेय की जान  

poonam.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कल अंतरिम बजट पेश करने के दौरान जिस सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए योजना की घोषणा की है, उसी से अभिनेत्री पूनम पांडेय (Poonam Pandey) की मौत हुई है। बता दें कि बॉलीवुड की नायिका पूनम पांडेय की मौत की खबर शुक्रवार को मिली है। महज 32 साल की उम्र में हुई मौत ने कई लोगों को हैरत में डाल दिया है। बहरहाल, वित्त मंत्री ने कल के बजट में इसी कैंसर से बचाव के लिए मुफ्त टीकाकरण की य़ोजना की घोषणा की है। इसे सर्वाइकल कैंसर से निजात की दिशा में एक बड़ा फैसला माना जा रहा है। बजट पर भाषण देते हुए खुद पीएम मोदी ने वित्त मंत्री के इस प्लान की सराहना की है। 

क्या किया जायेगा रोग से बचाव के लिए 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश में सर्वाइकल कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इस दिशा में व्यापक पैमाने पर काम करने की जरूरत है। इसी के तहत केंद्र सरकार ने सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए मुफ्त टीकाकरण का निर्णय लिया है। वित्त मंत्री ने एलान किया है कि रोग से बचाव के लिए शुरुआती चरण से टीकाकरण का कार्यक्रम चलाया जायेगा। इसके तहत 9 से लेकर 14 साल की आयु तक की बालिकाओं को टीका लगाया जायेगा। बता दें कि ये वही आयु है, जब सर्वाइकल कैंसर के पनपने की संभावना अधिक होती है। 

क्या हैं सर्वाइकल कैंसर के लक्षण 

एक अनुमान के मुताबिक इस रोग का प्रभाव किशोरावस्था में पड़ना शुरू हो जाता है। आधुनिक जीवन शैली और अनियमित दिनचर्या व तनाव इसके शुरुआती लक्षण होते है। इसी के साथ कमर में दर्द रहना, दोनों पांवों सूजन, शौच के दौरान दर्द, इंटरकोर्स के बात ब्लीडिंग और पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग और कभी-कभी पेट में दर्द होना इसके आम लक्षण हैं। इस तरह की शिकायत होने पर महिलाओं को तुरंत चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।